बारिश के कारण पैरों में होने वाली खुजली से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

बारिश के कारण पैरों में होने वाली खुजली से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

मानसून के आते ही हर जगह हरियाली छा जाती है। वहीं बारिश होने से पानी भी भर जाता है। इसकी वजह से लोगों को अधिकतर पानी में ही रहना पड़ता है। ऐसी स्थिति में पैर पानी में रहते-रहते सड़ जाते है। जी हां दरअसल पैरो में अधिक नमी होने की वजह से और बारिश के गंदे पानी पैर में लगने से पैरों की अंगुलियों के पास घाव बन जाता है जो काफी तकलीफ दायक होते हैं। अगर इसका ध्यान रखा जाए तो ये इंफेक्शन लगातार बढ़ते रहते है। आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिसके इस्तेमाल से पैरों के फंगल इन्फेक्शन से छुटकारा पाया जा सकता है।

पढ़ें- आंखों को सही रखना है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

सिरका और नींबू

नींबू और सिरका में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बारिश के कारण पैरों में होने वाली खुजली से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए एक बाउल में नींबू का रस, सिरका और थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे पैरों पर लगाएं।  

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो  ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के साथ-साथ डेड सेल्स से छुटकारा दिलाती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा नीम और लैवेंडर का तेल डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे फंगस इंफेक्शन में लगा लें। इससे लाभ मिलेगा। 

सिरका का पानी

अगर आपको बारिश के मौसम में अधिकतर फंगल इंफेक्शन की समस्या हो जाती हैं। अगर आप बारिश के पानी में फंस गए हैं तो घर आते ही सिरका के पानी से पैर धो लें। इससे आपको किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा। 

हल्दी

हल्दी को एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है। इसलिए पैरों की अगूलियों के आसपास हल्दी का पेस्ट लगा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

लो ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के घरेलू तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।